आपने काफ़ी बार लोगों को बोलते सुना होगा कि अपनी डाइयट में से carbs (चावल, आलू, रोटी, फल) हटा दो अगर फ़ैट लॉस करना है तो। या फिर अपने सफ़ेद बासमती चावल को ब्राउन चावल से बदल दो इत्यादि।

आज मैं आपको समझाऊँगा की यह ग़लत क्यूँ है और carbs से होने वाले इंसुलिन spike ≠ फ़ैट gain
आगे समझाने से पहले मैं कुछ बातें साफ़ कर देना चाहता हूँ:
- ये थ्रेड एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए है ना कि जिसको मेडिकल कंडिशन है। आप मत पढ़िए।
- मेरा इस थ्रेड के माध्यम से किसी भी लो carb zealot की भावनायें आहत करने का मक़सद है।
- पूरा पढ़ने के बाद ही कुछ ज्ञान दीजिएगा।
चलिए शुरू करते है।

जब भी आप कुछ carbs खाते है तो आपका शरीर carbs को ग्लूकोस में तोड़ता है और ग्लूकोस आपके bloodstream में घुस कर आपके blood शुगर level को बढ़ा देता है। और इसी को कंट्रोल करने के लिया आपका pancreas एक हॉर्मोन निकलता है जिससे हम बोलते है “insulin”
और आसान भाषा में समझाऊँ तो insulin एक प्रकार की चाभी है जो आपके cell का ताला खोलती है जिससे आपके cell में ग्लूकोस जो कि bloodstream में तैर रहा है, आपके सेल में घुस सके। अब जैसे ही ग्लूकोस आपके cell में घुसता है वह दो प्रकार की क्रिया करेगा।
1. या तो वह तुरंत आपके शरीर को ऊर्जा का प्रदान करेगा

या फिर

2. वह बाद के लिए (ऊर्जा प्रदान करने के वास्ते) वहाँ store हो जाएगा।

अब लोगों को ये लगता है की ये जो store हुआ है इसका मतलब फ़ैट स्टोर हो गया पर ऐसा नहीं है।
आपका शरीर पूरे दिन लगातार फ़ैट स्टोर और फ़ैट burn करता रहता है।

उदाहरण के तौर पर - जब तक सुबह उठते है तब आपका शरीर stored फ़ैट इस्तेमाल करता है आपको ऊर्जा देने के लिए।

और जैसे ही आप कुछ खाना खाते है आपका शरीर खाने से मिली हुई ऊर्जा को इस्तेमाल करने लग जाता है।
अब इसका मतलब क्या हुआ? इसका मतलब यह हुआ की अगर आप लगातार ज़्यादा खाना खाओगे तो आपका शरीर नए फ़ैट storage बनता जाएगा। और अगर आप अपनी ज़रूरत से कम खाओगे तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए वह पुराने storage इस्तेमाल करने लगेगा। इसमें इंसुलिन को बदनाम करने का कोई मतलब नहीं बनता।
अगर आप का calories in > आपके calories आउट से ज़्यादा है तो आप फूलते जाओगे। और कम है तो आपका वजन कम होता जाएगा। इतनी सी बात है।
इसके ऊपर एक काफ़ी लम्बा शोध करा गया। जिसमें पाया गया कि अगर आपकी डाइयट में carbs ज़्यादा है और fats कम या फिर आपकी डाइयट में फ़ैट ज़्यादा है और carbs कम तो आपके टोटल fat लॉस पर कोई फ़रक नहीं पड़ता। https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29466592/ 
तो अब कोई आकर आपको बोलता है की रोटी मत खाओ या चावल मत खाओ फ़ैट लॉस के लिए तो आपको उससे बोलना है की चुप होगा भई/बहन - मैं अपनी टोटल calories पर ध्यान देता हूँ ना की तुम्हारे डराने वाले हरकतों पर।
और रही बात glycemic index की तो देखिय ना तो आप अकेले चावल कभी खाते है ना अकेले रोटी। आपके चावल में रहती है दाल और घी जिससे उसका टोटल glycemic load कम हो जाता है protein और फ़ैट carbs के साथ मिलाने से।

और एक बात, प्रोटीन से भी insulin spike होता है तो क्या प्रोटीन खाना छोड़ दे?👀
इसके बारे में और समझने के लिए हमारे गुरु श्री @BioLayne , जो कि phD है, उनका विडीओ देखिए।
You can follow @chiragbarjatyaa.
Tip: mention @twtextapp on a Twitter thread with the keyword “unroll” to get a link to it.

Latest Threads Unrolled:

By continuing to use the site, you are consenting to the use of cookies as explained in our Cookie Policy to improve your experience.